नीचे FSSAI पंजीकरण फॉर्म भरकर फूड लाइसेंस प्राप्त करें

पंजीकरण फॉर्म

हमें कॉल करें – 8750008844
निर्देश
1. नाम : आवेदक नाम दर्ज करें।
2. मोबाइल नंबर: आवेदक का सही मोबाइल नंबर भरें
3. मेल आईडी: आवेदक की सही मेल आईडी भरें
 
Switch to English

FSSAI क्या है?

एफएसएसएआई, फुल फॉर्म फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया, भारत की खाद्य नियामक संस्था है। FSSAI सुरक्षित उत्पादन, निर्माण, साथ ही खाद्य उत्पादों की सुरक्षित हैंडलिंग का काम देखता है। FSSAI की स्थापना अगस्त 2011 में खाद्य सुरक्षा और मानक अधिनियम, 2006 के प्रावधानों के तहत स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के साथ-साथ केंद्र सरकार के संयोजन में की गई थी। FSSAI एक स्वायत्त निकाय कॉर्पोरेट है और यह खाद्य सुरक्षा की विभिन्न विनियमों और पर्यवेक्षण के माध्यम से सार्वजनिक स्वास्थ्य की रक्षा और बढ़ावा देने के लिए है। खाद्य व्यवसाय संचालकों (FBO) को खाद्य लाइसेंस प्राप्त करने के लिए देश भर में FSSAI कार्यालय स्थापित किए गए हैं।

खाद्य सुरक्षा प्रक्रियाओं के अनुपालन को प्रमाणित करने के लिए, एफएसएसएआई एफबीओ के अनुपालन के लिए एक खाद्य लाइसेंस जारी करता है। FSSAI पंजीकरण इस प्रकार खाद्य व्यापार के सुरक्षित, और सुचारू संचालन सुनिश्चित करने के लिए FBO के लिए अनिवार्य अनुपालन बन जाता है। खाद्य व्यापार संचालक द्वारा FSSAI द्वारा खाद्य लाइसेंस प्राप्त करने के लिए बनाए जाने वाले मानकों को वैज्ञानिक तथ्यों द्वारा समर्थित किया गया है। एफएसएसएआई खाद्य लाइसेंस हासिल करने से सरकार और साथ ही उपभोक्ताओं को यह सुनिश्चित करने में मदद मिलती है कि भंडारण, उत्पादन, वितरण और बिक्री का विनियमन इस तरह से किया गया है कि खाद्य उत्पाद उपभोग के लिए फिट हैं।

खाद्य लाइसेंस वास्तव में क्या है?

यह सुनिश्चित करने के लिए कि खाद्य व्यवसाय खाद्य सुरक्षा विभाग के नियमों के अनुरूप हैं, एफएसएसएआई एक लाइसेंस जारी करता है जिसे एफएसएसएआई लाइसेंस या एफएसएसएआई प्रमाणपत्र कहा जाता है। मूल रूप से, एफएसएसएआई पंजीकरण एक 14-अंकीय पंजीकरण संख्या है, जिसे खाद्य उत्पादों पर अंकित किया जाता है या एफएसएसएआई लोगो के साथ व्यापार की दुकान / दुकान में प्रदर्शित किया जाता है। यहां FSSAI लोगो और लाइसेंस संख्या का उदाहरण दिया गया है जो किसी उत्पाद पर उत्कीर्ण है।

fssai license

खाद्य लाइसेंस पंजीकरण व्यवसायों के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण हो गया है। इतना ही, कि फूड एग्रीगेटर और डिलीवरी मोबाइल ऐप जैसे कि स्विगी, ज़माटो, एफएसएसएआई लाइसेंस को रेस्तरां की स्वच्छता रेटिंग के साथ अपने प्लेटफॉर्म पर प्रदर्शित किया जाना चाहिए।

FSSAI License Swiggy

इसलिए, यह पर्याप्त रूप से जोर दिया जा सकता है कि एफएसएसएआई खाद्य लाइसेंस प्राप्त करना किसी भी खाद्य व्यवसाय ऑपरेटर के लिए एक सर्वोच्च प्राथमिकता होनी चाहिए जो अपने व्यवसाय के भीतर सुचारू संचालन सुनिश्चित करना चाहते हैं। एफएसएसएआई प्रमाणपत्र एक अनुपालन क्षेत्र है जहां व्यवसाय के स्वामी की ओर से कोई समझौता नहीं किया जाना चाहिए

FSSAI प्रमाणपत्र पात्रता नियम

खाद्य और सुरक्षा विभाग द्वारा जारी किए गए खाद्य सुरक्षा प्रमाण पत्र अलग-अलग प्रकार के होते हैं और यह संबंधित खाद्य व्यवसाय ऑपरेटर के संचालन के पैमाने पर निर्भर करता है। खाद्य ऑपरेटर के कारोबार के आधार पर एफएसएसएआई पंजीकरण को तीन अलग-अलग प्रकारों में विभाजित किया गया है:

  • बेसिक FSSAI पंजीकरण
  • राज्य FSSAI लाइसेंस
  • केंद्रीय FSSAI लाइसेंस

यह खाद्य व्यवसाय संचालक के लिए भ्रमित करने वाला हो सकता है कि किस प्रकार के पंजीकरण को सही ढंग से निर्धारित करे। इसलिए, हम विभिन्न प्रकार के खाद्य लाइसेंस की पात्रता पर चर्चा करते हैं और जो आपके व्यवसाय के लिए जाना चाहिए।

FSSAI Basic पात्रता

एफएसएसएआई मूल पंजीकरण उन सभी एफबीओ पर लागू होता है जो भंडारण, बिक्री, वितरण, रिपैकिंग और लेबलिंग जैसी गतिविधियों से जुड़े हैं और जिनका वार्षिक कारोबार annual 12 लाख या उससे कम है।

FSSAI राज्य लाइसेंस पात्रता

व्यवसाय की निम्नलिखित गतिविधियों के साथ FBO राज्य FSSAI प्रमाणपत्र के लिए आवेदन कर सकते हैं:

  • रेस्तरां और होटल
  • मांस प्रसंस्करण और वध इकाइयाँ
  • प्रोप्रायटरी फूड्स
  • खाद्य प्रसंस्करण इकाइयाँ, जो कि खुदरा विक्रेताओं और रिपेकर्स के समावेशी हैं
  • वनस्पति तेल प्रसंस्करण इकाइयों के साथ-साथ उत्पादन इकाइयाँ
  • दुग्ध चिलिंग इकाइयाँ सहित डेयरी इकाइयाँ

FSSAI केंद्रीय लाइसेंस पात्रता

सेंट्रल एफएसएसएआई लाइसेंस खाद्य लाइसेंस की सबसे बड़ी किस्त है जिसे आप अपने व्यवसाय के लिए प्राप्त कर सकते हैं। यहां एफबीओ हैं जो इस केंद्रीय लाइसेंस के लिए पात्र बन जाते हैं

  • 5 सितारा होटल और ऊपर
  • राज्य लाइसेंस के लिए उल्लिखित खुदरा विक्रेताओं, वितरकों, आपूर्तिकर्ताओं और कैटरर्स को शामिल करने वाले सभी खाद्य व्यवसाय केंद्रीय लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकते हैं यदि उनका संचालन बड़े पैमाने पर हो। (~ crore 20 करोड़ या अधिक)
  • विभिन्न राज्यों में मल्टीपे शाखाओं के साथ रेस्तरां / खाद्य प्रसंस्करण और हैंडलिंग श्रृंखला को मुख्य शाखा / प्रधान कार्यालय के लिए केंद्रीय FSSAI लाइसेंस प्राप्त करना है
  • 100% निर्यात उन्मुख खाद्य प्रसंस्करण / उत्पादन इकाइयाँ
  • अनाज, अनाज और नाड़ी मिलिंग इकाइयों को छोड़कर प्रति दिन 2 मीट्रिक टन से अधिक प्रसंस्करण करने वाले खाद्य प्रसंस्करण इकाइयाँ, रिलेबेलर और रेपैकर
  • 10,000 मीट्रिक टन या अधिक </ li> की क्षमता रखने वाले प्रशीतित भंडार
  • थोक व्यापारी अपने वार्षिक टर्नओवर के साथ रु। 30 करोड़ या उससे अधिक
  • हवाई अड्डों के साथ-साथ समुद्री अड्डों पर स्थित खाद्य खानपान सेवाएं

इसके अतिरिक्त, एक नीति है जो व्यवसाय के वार्षिक कारोबार के अनुसार खाद्य लाइसेंस के लिए पात्रता नियमों की नींव रखती है।

वार्षिक कारोबारपंजीकरण / लाइसेंस
₹ 12 लाख तकपंजीकरण फार्म A
12 लाख- 20 करोड़राज्य लाइसेंस फार्म B
20 करोड़ से अधिककेंद्रीय लाइसेंस फार्म B

FSSAI पंजीकरण के लाभ

  • यह उपभोक्ता को खाने की गुणवत्ता के बारे में अधिक सतर्क और सूचनात्मक बनाता है जो वे खाते हैं।
  • यह कई नियमों को हटाने में मदद करता है।
  • उत्पाद की ब्रांड छवि को बढ़ाने के लिए लोगो प्रदान करता है।
  • FSSAI खाद्य लाइसेंस आपको एक नई दिशा में अपने व्यवसाय को विकसित करने के लिए अपनी प्रतिष्ठा और योग्यता स्थापित करने में मदद करता है।
  • FSSAI पंजीकरण से बैंक ऋण प्राप्त करना आसान हो जाता है और वित्त पोषण के लिए जो विस्तार के लिए आवश्यक होता है।

FSSAI पंजीकरण के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • खाद्य व्यवसाय के प्रचारकों की फोटो पहचान
  • परिसर के कब्जे का प्रमाण (रेंटल एग्रीमेंट / यूटिलिटी बिल)
  • एसोसिएशन के एसोसिएशन / निगमन / लेखों के एसोसिएशन की भागीदारी / डीड / ज्ञापन
  • निर्माण खाद्य उत्पादों या संसाधित या संग्रहीत की एक सूची
  • खाद्य सुरक्षा प्रबंधन प्रणाली योजना
  • हस्ताक्षरित और पूर्ण फ़ॉर्म-बी

FSSAI पंजीकरण के लिए प्रक्रिया

  • प्रारंभ में, प्रपत्र A को खाद्य और सुरक्षा विभाग को जमा करना होगा।
  • आवेदन तिथि से 7 दिनों के भीतर विभाग द्वारा आपके आवेदन का चयन या अस्वीकार किया जा सकता है।
  • यदि आवेदन स्वीकार किया जाता है, तो आपको विभाग द्वारा पंजीकरण संख्या और फोटो के साथ एक पंजीकरण प्रमाणपत्र दिया जाएगा।
  • अब, प्रत्येक FBO को व्यवसाय के स्थान पर FSSAI पंजीकरण को काम के घंटों के दौरान प्रमुखता से प्रदर्शित करना चाहिए।

FSSAI लाइसेंस नवीनीकरण

एफएसएसएआई द्वारा जारी खाद्य लाइसेंस की वैधता, खाद्य नियामक संस्था की वैधता 1 वर्ष है और इसे अधिकतम 5 वर्षों तक बढ़ाया जा सकता है। एक बार लाइसेंस की वैधता समाप्त हो जाने के बाद, फूड बिजनेस ऑपरेटर (FBO) फूड लाइसेंस नवीनीकरण के लिए बाध्य और पात्र है। FSSAI नवीनीकरण प्रक्रिया सरल है और इसे जल्द से जल्द किया जाना चाहिए ताकि दंडित न किया जा सके। एफएसएसएआई द्वारा जारी किए गए दिशानिर्देशों के अनुसार, खाद्य सुरक्षा पंजीकरण को मौजूदा एफएसएसएआई लाइसेंस की समाप्ति से 30 दिन पहले नवीनीकृत करना होगा। FSSAIFoodLicense में, हम FSSAI ऑनलाइन पंजीकरण के साथ-साथ FSSAI नवीनीकरण प्रक्रिया के साथ FBOs की मदद करते हैं।

FSSAI लाइसेंस के गैर-नवीकरण के परिणाम

खाद्य सुरक्षा और मानक अधिनियम, 2006 के अनुपालन के लिए खाद्य व्यवसाय का एफएसएसएआई ऑनलाइन पंजीकरण अनिवार्य है। एफएसएसएआई ने अनुरोध किया है कि मौजूदा लाइसेंस की समय सीमा समाप्त होने से 30 दिनों के भीतर सभी एफबीओ नवीकरण के लिए आवेदन करें।
यदि मामले में, लाइसेंस के नवीकरण के लिए आवेदन निर्धारित समय के भीतर प्रस्तुत नहीं किया जाता है, तो खाद्य व्यवसाय पर प्रति दिन that 100 का जुर्माना लगाया जाता है जो वे उसी के लिए आवेदन करने में विफल रहते हैं। इसके अतिरिक्त, FSSAI लाइसेंस को समाप्त करने का निर्णय भी ले सकता है और FBO को नए लाइसेंस के लिए आवेदन करना पड़ सकता है। यह न केवल कानून की नजर में एक खाद्य व्यवसाय के रूप में आपकी प्रतिष्ठा को धूमिल करता है, बल्कि नए लाइसेंस के लिए आवेदन करने की तुलना में आपके व्यवसाय को बहुत अधिक खर्च करेगा।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

1. FSSAI लाइसेंस क्या है?
FSSAI खाद्य सुरक्षा और भारत के मानक प्राधिकरण के लिए उपयोग किया जाने वाला एक संक्षिप्त नाम है। किसी भी खाद्य व्यवसाय को शुरू करने से पहले FSSAI लाइसेंस या फ़ूड लाइसेंस अनिवार्य है। सभी निर्माता, व्यापारी, रेपैकर, साथ ही, रेस्तरां को खाद्य व्यवसाय संचालक (FBO) के रूप में भी जाना जाता है जो खाद्य व्यवसाय में शामिल होते हैं उन्हें खाद्य सुरक्षा लाइसेंस प्राप्त करना चाहिए।
2. FSSAI खाद्य लाइसेंस के प्रकार क्या हैं?

FSSAI खाद्य लाइसेंस तीन प्रकार के होते हैं: FSSAI मूल पंजीकरण, FSSAI राज्य लाइसेंस, FSSAI केंद्रीय लाइसेंस
एक विशेष प्रकार के एफएसएसएआई लाइसेंस की पात्रता खाद्य व्यवसाय के वार्षिक कारोबार पर निर्भर करती है
एफएसएसएआई मूल पंजीकरण: खाद्य व्यवसायों के लिए up 12 लाख तक का वार्षिक कारोबार
FSSAI राज्य लाइसेंस: Business 12lakh से State 20 करोड़ के बीच वार्षिक कारोबार वाला खाद्य व्यवसाय
एफएसएसएआई केंद्रीय लाइसेंस: s 20 करोड़ से अधिक वार्षिक कारोबार वाले एफबीओ
यहां, FSSAI फूड लाइसेंस में हम आपको हर तरह के लाइसेंस प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। कम से कम लागत पर हमारी तेज और सुचारू FSSAI पंजीकरण प्रक्रिया के साथ अब संपर्क करें।

3. FSSAI लाइसेंस का नवीनीकरण कैसे करें?
एफएसएसएआई द्वारा जारी सांविधिक खाद्य लाइसेंस अधिकतम 5 वर्षों की अवधि के लिए वैध है। इससे पहले कि आपके वर्तमान लाइसेंस की वैधता समाप्त हो जाए, व्यवसाय के सुचारू संचालन में किसी भी तरह की अड़चन से बचने के लिए अपने FSSAI लाइसेंस का नवीनीकरण करवाना उचित होगा। एफएसएसएआई ऑनलाइन लाइसेंस की समाप्ति से 30 दिन पहले खाद्य लाइसेंस का नवीनीकरण किया जा सकता है। आपको हमारी टीम को अपना वर्तमान लाइसेंस नंबर प्रदान करना होगा। हम एफएसएसएआई फॉर्म ए और एफएसएसएआई फॉर्म बी को एफएसएसएआई नवीनीकरण के लिए फिर से दाखिल करेंगे।
4. क्या मुझे कई राज्यों में संचालन के लिए एक सामान्य FSSAI की आवश्यकता है?
देश के कई राज्यों में फैले आपके खाद्य व्यवसाय के लिए सुचारू व्यवसाय संचालन सुनिश्चित करने के लिए, आपको मुख्य शाखा या प्रधान कार्यालय के लिए केंद्रीय एफएसएसएआई लाइसेंस और प्रत्येक व्यक्तिगत राज्य के लिए राज्य लाइसेंस प्राप्त करना होगा।
5. रेस्तरां के लिए लाइसेंस कैसे प्राप्त करें?
रेस्तरां लाइसेंस या कैटरिंग लाइसेंस प्राप्त करने की प्रक्रिया अन्य लाइसेंस के समान है। एफएसएसएआई रेस्तरां लाइसेंस के लिए इस साइट पर ऑनलाइन आवेदन करें। एफएसएसएआई पंजीकरण या खाद्य लाइसेंस आपके कार्यालय को भेजा जाएगा। रेस्तरां के लिए खाद्य और सुरक्षा लाइसेंस आसानी से ऑनलाइन लागू किया जा सकता है।
6. फूड लाईसेंस प्राप्त करने के क्या लाभ हैं?
उपभोक्ताओं को सुरक्षित खाद्य हैंडलिंग और FBOs की तैयारी प्रथाओं के बारे में विश्वास हो जाता है
उत्पादकों को नवाचार करने और अपने मानकों और उसकी गुणवत्ता को बराबर बनाए रखने के लिए सशक्त बनाता है
आपके उत्पादों के लिए एक शासी विनियमन स्थापित करने में मदद करता है और कई अन्य नियमों की परेशानी से बचता है।
उपभोक्ता सुरक्षा से समझौता किए बिना बड़े पैमाने पर व्यापार को मुक्त करने की शक्ति वाले संगठनों को सशक्त बनाता है।
FSSAI लाइसेंसिंग भी उपभोक्ताओं को आश्वस्त करता है कि उन्हें फैलाया गया खाद्य पदार्थ मिलावट से मुक्त है और उप-मानक नहीं है।
7. सुधार नोटिस क्या है और सुधार नोटिस कौन जारी करता है?
एफएसएसएआई सुधार नोटिस नामित एफएसएसएआई अधिकारी द्वारा जारी किया गया एक दस्तावेज है, जो खाद्य सुरक्षा संचालक और मानक अधिनियम 2006 की धारा 32 में उल्लिखित विनियमों के अनुसार किसी विशेष खाद्य व्यवसाय संचालक के गैर-अनुपालन में पाया जाता है।[/ टॉगल]
8. क्या मेरा FSSAI लाइसेंस निलंबित हो सकता है?
हां, नामित अधिकारी (डीओ) आपके खाद्य लाइसेंस को निलंबित कर सकते हैं यदि वे पाते हैं कि एफबीओ उनके द्वारा जारी सुधार नोटिस का पालन करने में विफल रहा है।
9. अनुपालन के लिए नामित अधिकारी (डीओ) कैसे जांच करता है?
खाद्य व्यवसायों को 2006 के एफएसएस अधिनियम में निर्धारित नियमों और नियमों के अनुपालन की एक कठोर जांच से गुजरना पड़ता है। यह जाँच खाद्य सुरक्षा अधिकारी द्वारा नामित अधिकारी (डीओ) के रूप में की जाती है। परिसर और भोजन से निपटने के तरीकों की गहन जांच करने के बाद, DO निम्नानुसार FBO के अनुपालन स्तरों को चिह्नित करता है
अनुपालन (सी)
गैर-अनुपालन (NC)
आंशिक अनुपालन
लागू नहीं / अवलोकन नहीं (एनए)
10. क्या मैं सुधार नोटिस के खिलाफ अपील दायर कर सकता हूं?
यदि कोई एफबीओ नामित अधिकारी (डीओ) द्वारा उन्हें जारी किए गए सुधार नोटिस से व्यथित हैं, तो वे राज्य खाद्य सुरक्षा आयुक्त के पास अपील दायर कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, राज्य आयुक्त के निर्णय को खाद्य सुरक्षा अपीलीय न्यायाधिकरण / उच्च न्यायालय में अपील के साथ चुनौती भी दी जा सकती है, जिसका निर्णय अंतिम माना जाएगा।
11. आयुक्त से अपील करने की समय सीमा क्या है?
निर्णय के नोटिस के मुद्दे से 15 दिन